टाइम मैग्जीन के प्रभावशाली लोगों के लिस्ट में शाहीन बाग की दादी, सूची में इन लोगों का भी है नाम

टाइम मैगज़ीन (Time Magzine) ने 100 प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की है। इस सूची में उन लोगों को रखा जाता है, जिन्होंने अपने क्षेत्र में बहुत अच्छा या प्रभावशाली कार्य किया है।

भारत से इस सूची में प्रधानमंत्री मोदी, बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना, गूगल तथा अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई, प्रोफेसर रविंद्र गुप्ता तथा शाहीन बाग़ की दादी बिलकिस बानो का नाम शामिल किया गया है।

Narendra Modi (फोटो साभार :JUSTIN LANE/EPA-EFE-Time)

नरेंद्र मोदी :

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पूरे विश्व में सबसे कठिन फैसले लेने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने नोटबंदी से लेकर कश्मीर से धारा 370 ख़त्म करने का कठिन फैसला लिया। हाल हीं में उनकी सरकार नागरिकता कानून लाने वाली थी, जिसका विरोध भी हुआ। आलोचकों का मानना है कि इस कानून के वज़ह से भारत में मुसलमानों के साथ भेद-भाव होता। टाइम मैगज़ीन के एडिटर कार्ल विक ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि भारत की आबादी 130 करोड़ है। जिसमें से मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध, जैन तथा दूसरे धर्म के लोगों को मोदी ने संशय में डाल दिया है। उन्होंने कहा कि, “भारत में आजतक जितने भी प्रधानमंत्री हुए है। उनमें से 80 प्रतिशत हिंदू वर्ग से आते हैं। जिसमें सिर्फ़ मोदी ही ऐसा कार्य कर रहे हैं ; जैसे दूसरे उनके लिए मायने नहीं रखते है।”

फोटो साभार :Time website – अनिल शर्मा /Alamy
Detail-January 12, 2020: 82 years old Grandmother Bilkis protesting against the CAA-NRC.

बिलकिस बानो (शाहिन बाग़ की दादी) :

बिलकिस बानो को टाइम मैगज़ीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया है। दिल्ली के शाहिनबाग़ में नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ धरने पर बैठी 82 साल की बिलकिस बानो आंदोलन का प्रमुख चेहरा रहीं।

पत्रकार राणा अय्यूब ने लिखा है कि 82 साल की बिलकिस बानो सुबह 8 बजे से रात 12 बजे तक एक हाथ में तिरंगा तथा दूसरे हाथ में माला जपती हुई धरने पर बैठी रही थीं। उन्होंने इस उम्र में भी अपने विरोध को दर्ज किया है। इसलिए वो इसकी हक़दार हैं।

Ayushmann Khurana (फोटो साभार :Time website)

आयुष्मान खुराना:

टाइम मैगज़ीन के लीस्ट में बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना को भी शामिल किया गया है। आयुष्मान ने अपने करियर की शुरुआत रियलिटी शो रोडीज से की थी। उनकी पहली फ़िल्म विक्की डोनर में उन्होंने अपने अभिनय से लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित किया। उन्होंने फ़िल्म बाला में बाल समस्याओ को संबोधित किया।

Ravindra Gupta time magazine
Ravindra Gupta(फोटो साभार :Jane Stockdale/The New York Times)

रविंद्र गुप्ता :

टाइम मैगज़ीन के इस लीस्ट में रविंद्र गुप्ता का भी नाम शामिल है, जिनके अध्ययन के बदौलत ब्रिटेन का एक एचआईवी मरीज़ ठीक हो गया। यह मरीज़ एचआईवी से ठीक होने वाला दुनिया का दूसरा व्यक्ति है। फ़िलहाल रवीन्द्र गुप्ता को कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में माइक्रोबायोलॉजी का प्रोफेसर नियुक्त किया गया है।

Sundar Pichai(फोटो साभार :Paola Kudacki/Time)

सुंदर पिचाई :

गूगल तथा अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई का नाम भी इस लीस्ट में शामिल है। वे 42 के उम्र में गूगल के सीईओ बने। इनका जन्म तमिलनाडु के मदुरई में हुआ। इन्होंने आईआईटी खडगपुर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।

पिचाई आज दुनिया के हर एक युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत है।

By, Akanksha Kumari 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here