21 सितंबर से इन शहरों ने स्कूल खोलने का निर्णय लिया था, अब ये हुआ

देश के कई राज्यों में 21 सितम्बर से स्कूल खोलने की तैयारी चल रही है। कोरोना महामारी के वज़ह से स्कूल और कॉलेज काफ़ी समय से बंद है और यह बात तोसाफ हो गई है कि काफ़ी समय तक सबकुछ बंद नहीं रखा जा सकता है। इसलिए अब धीरे-धीरे ज़िंदगी को पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है।

21 सितंबर से 9वीं से लेकर 12वीं तक के कक्षाओं को खोलने की तैयारी की जा रही है।
केंद्र सरकार ने अनलॉक 4 की गाइडलाइन के अंतर्गत कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है। विद्यार्थी अपने माता-पिता से लिखित अनुमति के बाद के स्कूल जा सकते हैैं। ऐसे में कई राज्यों ने स्कूल खोलने की तैयारी कर ली है।

21 सितंबर से असम, हरियाणा, आंध्रप्रदेश, जम्मू- कश्मीर तथा दिल्ली में स्कूलें खोली जाएँगी।

  • असम :- असम में 21 सितंबर से अगले 15 दिनों के लिए 9वी तथा 12वी तक कि कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। 15 दिन में स्थिति का जायज़ा लिया जाएगा। जिसके मुताबिक आगे कक्षाएं शुरू की जाएंगी।
  • आंध्रप्रदेश :- आंध्रप्रदेश सरकार ने स्कूलों को खोलने का गाइडलाइन जारी कर दिया है। जिसमें 50 प्रतिशत शिक्षण तथा 50 प्रतिशत गैर- शिक्षण कर्मचारियों को जाने की अनुमति दी जाएंगी।
  • हरियाणा :- हरियाणा के शिक्षामंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि हमने स्कूल खोलने को लेकर तैयारियां पूरी कर ली है। यहां 9वी तथा 12वी तक के छात्र जरूरत पड़ने पर स्कूल जा सकते है। तथा स्कूल बंद रहेगा।
  • जम्मू-कश्मीर :- 21 सितंबर से जम्मू- कश्मीर में स्कूलो को आंशिक रूप से खोलने की तैयारी पूरी कर ली गई है।
  • दिल्ली :- देश की राजधानी दिल्ली में 5 अक्टूबर तक स्कूल बंद रहेंगे। तथा 21 सितंबर से 9वी से 12वी तक के छात्र जरूरत पड़ने पर स्कूल जा सकते है।
    शुक्रवार को शिक्षा निदेशालय ने आदेश जारी किया। जिसके अंतर्गत एनडीएमसी, निगम, दिल्ली कैन्ट तथा निजी स्कूलों पर अभी बंदी का आदेश लागू रहेगा। इसके अलावा उत्तर-प्रदेश, गुजरात, केरल तथा उत्तराखंड में अभी कक्षाएं शुरू नहीं होंगी।

By, Akanksha Kumari

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here