BCCI में बड़े पद पर हैं यह बिहारी पूर्व क्रिकेटर, बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने क्यों भेजा लीगल नोटिस

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन (BCA) के प्रमुख जगन्नाथ सिंह, जो एक वकील भी हैं, उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के जीएम – क्रिकेट संचालन सबा करीम को आयु-सत्यापन परीक्षण की प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने के लिए कानूनी नोटिस भेजा है।
नोटिस में लिखा है, “आपने मामले में दखल दिया और साल्वी को उन खिलाड़ियों की मेडिकल जांच करने से रोका, जिन्हें मेरी अध्यक्षता वाली समिति ने चुना था। जैसे ही बोहरा की अध्यक्षता वाली समिति के टेस्ट खत्म हो गए आपने फोन पर साल्वी से 57 खिलाड़ियों की जांच करने से मना कर दिया।”

उन्होंने कहा, “क्लीनिक में स्थिति बिगड़ रही थी, इसलिए कोई बुरी घटना न हो जाए तब मैंने आपको फोन किया। आपने मेरा फोन नहीं उठाया। मैंने आपको मैसेज भेजा। यह बात साफ बताती हैं कि आप सवोर्च्च अदालत द्वारा नियुक्त की गई प्रशासकों की समिति (सीओए) के आदेशों का उल्लंघन कर रहे हैं।

सबा करीम :एक परिचय
क्रिकेटर सबा करीम का नाम सभी ने सुना होगा। बिहारशरीफ में जन्मे सबा करीम ने 1982-83 में अपने घरेलू करियर की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने रणजी ट्रॉफी में बिहार का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 1990-91 रणजी ट्रॉफी सीज़न में उड़ीसा के खिलाफ 234 का सर्वश्रेष्ठ पारी दर्ज किया। वह 1994-95 तक बिहार पक्ष के एक मुख्य स्तंभ थे, फ़िर उन्होंने चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करने के प्रयास में बंगाल पक्ष का रुख किया।

अंतर्राष्ट्रीय करियर :
उन्हें पहली बार 1996-97 में दक्षिण अफ्रीका में मानक बैंक श्रृंखला में नयन मोंगिया के जगह पर भारत के लिए चुना गया था और जब उन्होंने डेब्यू में 55 रन बनाए और अगले मैच में 38 रन बनाए, तब भी उन्होंने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया। अगली आठ पारियों में उन्होंने 49 रन बनाए।

मोंगिया के 1999 के विश्व कप अभियान के बाद भी करीम को टीम में जगह नहीं मिली क्योंकि चयनकर्ताओं ने एमएसके प्रसाद और समीर दीघे को प्राथमिकता दी गई थी । लेकिन दो बार अपने अवसरों को भुनाने में नाकाम रहने के साथ, करीम जो एक उपयोगी लेट ऑर्डर बल्लेबाज भी थे, ने 2000 में भारत के दक्षिण अफ्रीकी दौरे के दौरान अपनी अपारदर्शिता प्राप्त की।

अन्य भूमिकाएं:
उन्होंने अपने खेल के दिनों के बाद टेलीविज़न कॉमेंट्री की, और 2012 में पूर्वी क्षेत्र में राष्ट्रीय चयनकर्ता की भूमिका निभाई। 1 जनवरी 2018 को, बीसीसीआई द्वारा सबा करीम को महाप्रबंधक, क्रिकेट संचालन के रूप में नियुक्त किया गया। मुख्य रूप से उनकी प्रमुख जिम्मेदारियां जैसे, क्रिकेट विभाग को रणनीतिक दिशा देने, संचालन योजनाओं को लागू करने, बजट बनाने, निर्धारित करने और मैच खेलने के नियमों के अनुपालन की निगरानी, ​​स्थानों के मानदंड, आदि थी। हालिया समाचार के अनुसार, सबा करीम को बीसीसीआई के महाप्रबंधक के पद से इस्तीफा देने के लिए कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here