दिल्ली दंगों के चार्ज शीट में किनका नाम? ताहिर हुसैन के इन बड़े खुलासों के बाद एक्शन में दिल्ली पुलिस

इस वर्ष के फ़रवरी के आखरी हफ्ते में CAA और NRC के विरोध में हुए दंगे की चार्जशीट दिल्ली पुलिस ने अदालत में दाखिल की है। चार्जशीट के अनुसार 15 लोग अभियुक्त हैं।
24 फरवरी के हुए इस दंगे में पुलिस के अनुसार 53 लोग मारे गए थे।
कौन हैं वो 15 अभियुक्त? 
1.ताहिर हुसैन
2.खालिद सैफी
3.इशरत जहां
4.मीरान हैदर
5.गुलफशिया फातिमा
6.सफूरा जरगर
7.शफा उर रहमान
8.आशिफ इकबाल तन्हा
9.शादाब अहमद
10.नताशा नरवाल
11.देवांगना कलिता
12.तस्लीम अहमद
13.सलीम मलिक
14.सलीम खान
15.अरहर खान
लगभग 10 हजार पेज कि इस चार्जशीट में दंगे होने, हिंसा की साजिश को लेकर बड़े बड़े दावे किए गए हैं।
बता दें, चार्जशीट में जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद और जेएनयू के छात्र शरजील इमाम के नाम शामिल नहीं है।
चार्जशीट के अनुसार यह दंगा एक अंतररष्ट्रीय स्तर का आतंकी करवाई था, जिसमे एनआरसी और सीएए के विरोध के सहारे सरकार गिराने कि कोशिश की गई थी ।

दिल्ली पुलिस ने स्वराज पार्टी के नेता योगेन्द्र यादव, फिल्म निर्माताओं राहुल रॉय और सबा दीवान, पिजरा तोड़ की डेवांगना कलिता और नताशा नरवाल , सीपीआई के एन्नी राजा, एसकेएसएस की रक्षिता स्वामी, एक्टिविस्ट्स हर्षमंदर और अंजलि भारद्वाज के बीच हुए बातों का कॉल रेकॉर्ड्स, व्हाट्सएप चैट्स के स्क्रीनशॉट्स और मनी ट्रेल को अदालत के सामने सबूत के तौर पर रखा है।
चार्जशीट में शामिल 15 लोगों पर UAPA,IPC और आर्म एक्ट कि कई धाराएं दर्ज की गई हैं।
चार्जशीट में दंगाइयों द्वारा इस्तेमाल किए गए पेट्रोल बमों और हथियारों का भी जिक्र है जिसके वजह से लाखों की संपत्ति का नुकसान हुआ, एक पुलििसकर्मी के मारे जाने की बात और कई पुलिस कर्मी के गंभीर रूप से घायल होने की बात लिखी गई है।

यह दंगा 24 फ़रवरी को हुई थी और चार्जशीट के अनुसार 8 जनवरी को ताहिर हुसैन जो की आम आदमी पार्टी का पार्षद था, शाहीन बाग में प्रदर्शन स्थल पर उमर खालिद और खालिद सैफी से मिला, जिसके बाद वे लोग जामिया के पीएफआई के दफ्तर में मिले। खालिद सैफी ने ताहिर हुसैन को भड़काया और भरोसा दिलाया कि पीएफआई उनको मदद मिल जाएगी।
हालांकि इस चार्जशीट के अलावा , पुलिस ने अदालत से कहा कि जांच अभी भी चल रही है और दिल्ली पुलिस सप्लिमेंट्री चार्जशीट दायर करेगी।

By, Ritu Kumari 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here